सर्दियों में अगर इस घी का सेवन करेंगे, तो नहीं होगी सीने में कफ जमने की समस्या

सर्दियों में अगर इस घी का सेवन करेंगे, तो नहीं होगी सीने में कफ जमने की समस्या

सेहतराग टीम

अगर गरम गरम रोटी देशी घी लगाकर मिल जाए तो खाने खाने का अपना अलग ही स्वाद होता है। इसके लोग कई सब्जियों और दाल आदि में भी घी डालकर खाते हैं। खासतौर पर सर्दियों में लोग देशी घी खाना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन अगर अधिक पौष्टिक गुणों से भरे घी की बात करें तो गाय के दूध से बने देशी घी का नाम पहले आता है। यही नहीं अगर सर्दियों में इसे अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो कफ की परेशानी से आराम मिलता है। यह आपको शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होने में मदद करता है। आइए इसके फायदों के बारे में जानते हैं।

पढ़ें- आंवला से ऐसे करें बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल, जानें अन्य 5 स्वास्थ्य लाभ

गाय का घी हल्का पीले रंग का होता है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, फाइबर,ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- एजिंग गुण होते हैं।

गाय के दूध से बने देशी घी के सेवन से मिलने वाले बेहतरीन फायदे-

कफ से दिलाए राहत

सर्दी के मौसम में सबसे ज्यादा खांसी- जुकाम व कफ की परेशानी होती है। ऐसे में 1 चम्मच घी को गर्म कर उसमें 1/2 चम्मच अदरक का पाउडर मिलाकर सेवन करना चाहिए। यह छाती में जमा कफ साफ करने के साथ उसे दोबारा होने से रोकता है।

शारीरिक व मानसिक ताकत बढ़ाए

सोने से पहले गर्म दूध में 1 चम्मच घी और मिश्री मिलाकर पीएं। इससे शारीरिक व मानसिक कमजोरी दूर हो शक्ति मिलती है।

वजन घटाए

बहुत से लोगों के मुताबिक इसका घी वजन बढ़ाने का काम करता है। मगर इसमें मौजूद फैटी एसिड शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी कम होने में मदद मिलती है। ऐसे में वजन कम होने से बॉडी सही शेप में आती है।

चेहरे पर जगाए ग्लो

एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- एजिंग गुणों से भरपूर घी का सेवन करने से स्किन अंदर से रिपेयर होती है। ऐसे में स्किन सुंदर, मुसायम, ग्लोइंग व जवां रहती है। आप चाहे तो इससे चेहरे व शरीर की मसाज भी कर सकते हैं।

माइग्रेन पेन से दिलाए आराम

जिन लोगों को माइग्रेन की शिकायत होती है। उन्हें अपनी डाइट में गाय का घी जरूर शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही रोजाना सुबह- शाम घी की 1-2 बूंदें नाक में डालने से माइग्रेन पेन, उल्टी, मितली, चक्कर आदि से आराम मिलता है। इससे दिमाग फ्रेश रहने के साथ ही नाक में होने वाली एलर्जी व ड्राईनेस भी दूर होती है।

कब्ज से मिलेगी राहत

कब्ज की परेशानी होने पर शरीर बेहतर तरीके से काम नहीं कर पाता है। ऐसे में गाय के घी का सेवन करना फायदेमंद होता है। रोजाना सोने से पहले 1 चम्मच घी का सीधा या दूध में मिक्स कर सेवन करना चाहिए। इससे कब्ज की परेशानी दूर हो पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही पेट दर्द, गैस आदि की समस्या से भी राहत मिलती है।

आंखों के लिए फायदेमंद

रोजाना घी से तैयार चीजों का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है। साथ ही इससे जुड़ी अन्य बीमारियों से बचाव रहता है।

 

इसे भी पढ़ें-

केला खाने से तुरंत मिलेगा दस्त से आराम, जानें एक्सपर्ट की राय

डायबिटीज रोगी चीनी की बजाए करें शहद का सेवन, मिलेंगे कई फायदे, जानें कैसे

डायबिटीज के मरीजों के लिए व्रत रखने के टिप्स

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।